Thursday, April 25, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Punjab

पंजाब सरकार निजी चीनी मिलों से वसूलेगी 223.75 करोड़ रुपए

July 16, 2020 12:42 PM

 
चंडीगढ़। पंजाब मंत्रीमंडल ने आज पिड़ाई सीजन वर्ष 2015-16 के लिए निजी चीनी मिलों द्वारा गन्ना उत्पादकों को अदा किए गए 223.75 करोड़ रुपए वसूलने के लिए हरी झंडी दे दी है। यह फ़ैसला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता अधीन हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान लिया गया।
पिड़ाई वर्ष 2014-15 के दौरान चीनी मिलों को नगद भुगतान करने के लिए पेश आ रही समस्याओं के कारण पिड़ाई देरी से शुरू होने और मंडी में भी चीनी की कीमतों में भारी मंदी आई हुई थी, जिसके कारण गन्ना उत्पादकों को अदायगी करने में देरी हो रही थी। चीनी मिलों द्वारा राज्य सरकार को उत्पादकों की अदायगी करने का कदम उठाना पड़ा।
इस रकम की वसूली का फ़ैसला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों की पालना में 13 नवंबर, 2017 को मुख्य सचिव के नेतृत्व में कायम की गई उच्चाधिकार प्राप्त समिति की सिफारिशों के मद्देनजऱ लिया गया। इस कमेटी के अन्य सदस्यों में अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास), वित्त कमिशनर (सहकारिता) और प्रमुख सचिव वित्त भी शामिल थे।
इस कमेटी ने निजी चीनी मिलों के नुमायंदों के पक्ष सुनने के बाद यह देखा गया कि किसानों को संकट में से निकालने की कोशिश के तौर पर 50 रुपए प्रति क्विंटल का अस्थाई समर्थन दिया गया था। कमेटी ने 11 अप्रैल, 2018 को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया था कि यह समर्थन पिछले बुनियादी सिद्धांत बाज़ार में चीनी की कम कीमतें थीं, एक बार औसतन कीमत प्रति क्विंटल 3000 रुपए से ज्य़ादा हो गई, तो मिलों से पहली रकम वसूलने का ठोस कारण बनता है।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग