Monday, September 28, 2020
Follow us on
 
 
 
National

राजस्व जुटाने को हरियाणा सरकार बेचेगी शराब

July 15, 2020 01:10 PM

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने कोरोना काल में अहम फैसला लेते हुए पर्यटन विभाग के माध्यम से शराब बेचने का फैसला किया है। सरकार ने यह फैसला राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से लिया है। पायलट प्रोजैक्ट के रूप में गुरुग्राम में छह शराब ठेके चालू कर दिए गए हैं। निकट भविष्य में इसका विस्तार करते हुए प्रदेश में पर्यटन विभाग के सभी रेस्टोरेंट्स के बाहर आउटलैट्स शुरू किए जाएंगे।
हरियाणा में पिछले लंबे समय से सरकार द्वारा कारपोरेशन बनाकर अपने स्तर पर शराब बेचने को लेकर चर्चा चल रही है। हालांकि इस मुद्दे पर आजतक सहमति नहीं बन सकी है और न ही सरकार खुलकर इसका विरोध कर रही है। इसके बावजूद परोक्ष रूप से सरकार ने पर्यटन विकास निगम को इस मामले में आगे कर दिया है। माना जा रहा है कि सरकार पर्यटन विकास निगम के माध्यम से एक ट्रायल कर रही है। जिसके बेहतर परिणाम आने के बाद इस योजना का विस्तार किया जा सकता है।
हरियाणा सरकार ने हाल ही में अपनी नई आबकारी पालिसी घोषित की है। करीब साढ़े सात हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। काफी दिनों तक शराब ठेके सिर्फ इसलिए नहीं खुल पाए, क्योंकि कोरोना महामारी ने ठेकेदारों व सरकार के कदम रोक रखे थे। कोरोना के कारण सरकार को काफी राजस्व की हानि हुई है। जिसके चलते शराब पर कोरोना सैस भी लगाया गया है। अब सरकार ने पर्यटन निगम की आय में बढ़ोतरी के लिए आबकारी विभाग से अपने आउट्लेट्स (दुकानों) पर शराब ठेके खोलकर शराब की बिक्री की अनुमति मांगी है, जो मिल चुकी है। हालांकि बाजार में मिलने वाली शराब और पर्यटन निगम के ठेकों पर मिलने वाली शराब के रेट में कोई अंतर नहीं होगा। इसका एकमात्र उद्देश्य सरकार के राजस्व में वृद्धि करना है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
शैक्षणिक ढांचे को मजबूती देना हमारा लक्ष्य: सुधीर सिंगला शैक्षणिक ढांचे को मजबूती देना हमारा लक्ष्य: सुधीर सिंगला शैक्षणिक ढांचे को मजबूती देना हमारा लक्ष्य: सुधीर सिंगला
जल्द स्वस्थ हो जनसेवा में जुटेंगे सांसद संजय भाटिया: बोधराज सीकरी
गुरुग्राम: रक्तदान शिविर लगाने पर डेरा सच्चा सौदा गुरुग्राम को किया सम्मानित
लद्दाख में सड़क हादसे का शिकार हुए जवान का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
स्वतंत्रता दिवस पर हरियाणा में भी फहराया गया था खालिस्तान का झंडा
युवाओं को अभी नहीं मिलेगा हरियाणा के उद्योगों में 75 प्रतिशत आरक्षण!
जब पीएम मोदी ने कृतिका से पूछा ,इतने अच्छे नंबर लाकर कैसा लग रहा है
लॉकडाउन में सडक़ों पर रही पुलिस, दुबके रहे अपराधी