Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
National

गरमाने लगा है बरोदा उपचुनाव का रण

July 02, 2020 12:09 PM
चंडीगढ़। हरियाणा में बरोदा विधानसभा उपचुनाव को लेकर राजनीतिक माहौल गर्माने लगा है। बरोदा के चुनावी रण में किसी पार्टी की तरफ से कौन उतरेगा यह तो अभी तय नहीं है अलबत्ता कांग्रेस ने अभी से अपना गढ़ बचाने की कवायद शुरू कर दी है तो वहीं सत्तारूढ़ जननायक जनता पार्टी के युवा नेताओं के दौरे ने विपक्षियों के धडक़नें तेज कर दी हैं।


श्रीकृष्ण हुड्डा की मृत्यु के बाद खाली हुई है बरोदा सीट
अक्तूबर से पहले होगा उपचुनाव


बरोदा विधानसभा की यह सीट निवर्तमान कांग्रेसी विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के निधन के बाद खाली हुई है। छह बार विधायक रहे श्रीकृष्ण हुड्डा ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी योगेश्वर दत्त को हराया था। 
श्रीकृष्ण हुड्डा का लंबी बीमारी के बाद 12 अप्रैल को निधन हो गया था। संविधान के अनुसार कोई भी सीट जनप्रतिनिधि के बगैर छह माह से अधिक समय तक खाली नहीं रह सकती है। ऐसे में अक्तूबर माह से पहले-पहले बरोदा में चुनाव होना तय है। जिसके चलते लॉकडाउन खुलते ही बरोदा में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। पिछले चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस, भाजपा, जजपा, इनेलो व बसपा के प्रत्याशी मुख्य रूप से चुनाव मैदान में थे। भाजपा ने यहां से विश्व प्रसिद्ध पहलवान योगेश्वर दत्त को चुनाव मैदान में उतारा था। कांग्रेस ने उनके मुकाबले अपनी पारंपरिक सीट से पुराने प्रत्याशी श्रीकृष्ण हुड्डा पर ही दांव लगाया था। इसके अलावा जजपा प्रत्याशी भूपेंद्र ने टक्कर देते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था। इनेलो व बसपा समेत अन्य कई प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी।
अब राजनीतिक दृश्य बदला हुआ है। भाजपा और जजपा गठबंधन में सरकार चला रहे हैं। ऐसे में यह सीट किसके पास जाती है अभी तक तय नहीं है। 
इसके बावजूद जजपा के युवा नेता दिग्विजय चौटाला ने बरोदा हलके में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। पिछले दिनों वह कई कार्यक्रमों में भाग ले चुके हैं। कांग्रेस की तरफ से यह तय माना जा रहा है कि पार्टी श्रीकृष्ण हुड्डा के परिवार के सदस्य को ही उतारेगी। ऐसे में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी बरोदा में अपना गढ़ बचाने के लिए अभी से सक्रियता बढ़ा दी है। इनेलो भी अपनी साख बचाने के लिए बरोदा के रण में उतरेगी। आमतौर पर बसपा उपचुनाव से दूर रही है। ऐसे में इस बार बसपा के चुनाव लडऩे पर अभी स्थिति साफ नहीं है। हरियाणा सरकार की सिफारिश पर चुनाव आयोग द्वारा अभी तक रिक्त सीट की अधिसूचना जारी नहीं की गई है लेकिन राजनीतिक दलों की सक्रियता ने माहौल पूरा गरम कर दिया है।
बाक्स---
श्रीकृष्ण हुड्डा ने सरपंच से की थी राजनीति की शुरूआत
श्रीकृष्ण हुड्डा अपने गांव खिड़वाली में दो बार सरपंच रहे थे। उसके बाद 1987 में पहली बार लोकदल की टिकट पर विधानसभा चुनाव जीते। इसके बाद 1996 में समता पार्टी से चुनाव जीता। 2005 में कांग्रेस ज्वाइन कर ली और किलोई सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा गए। कुछ समय बाद उन्होंने यह सीट हुड्डा के लिए छोड़ दी और इस्तीफा दे दिया। इसके बाद 2009 के चुनाव में वे सोनीपत जिले की बरोदा सीट पर चुनाव लड़े और जीते। यहां से वह 2014 और 2019 में भी चुनाव जीते थे।
बाक्स---
वर्ष 2019 के चुनाव में किसको मिले कितने वोट
राजनीति दल               प्रत्याशी                     मिले वोट
कांग्रेस                        श्रीकृष्ण हुड्डा             42566
भाजपा                       योगेश्वर दत्त              37726
जजपा                        भूपिंदर                      32480
बसपा                         नरेश                         03281
इनेलो                        जोगिंदर                      03145
 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी