Saturday, July 04, 2020
Follow us on
 
 
 
National

टिड्डीदल का हमला गुरुग्राम में लोगों के घरों में आ पहुंची टिड्डीयाें

June 27, 2020 05:57 PM

चंडीगढ़। पाकिस्तान से चले टिड्डी दल ने हरियाणा के छह जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है। टिड्डीदल के हमले की आशंका के चलते प्रदेश सरकार ने अलर्ट घोषित कर दिया है। कृषि विभाग के सभी अधिकारी व कर्मचारी फील्ड में उतरे हुए हैं। हरियाणा के किसान शुक्रवार को पूरी रात पीपे व थालियां बजाकर टिड्डीदल को अपने-अपने क्षेत्रों से खदेडऩे में जुटे रहे। कृषि विभाग के अधिकारियों की निगरानी में प्रभावित क्षेत्रों में स्प्रे किया जा रहा है। शुक्रवार को राजस्थान की तरफ से टिड्डी दल ने हरियाणा के महेंद्रगढ़-नारनौल जिला पर हमला किया। टिड्डी दल के निशाने पर कनीना खंड के गांव बेवल, खैरानी, रामबास, खैराना, नांगल मोहनपुर, बवानिया, इसराना, रामबास रहा। पूरे इलाके में किसान रातभर सडक़ों पर रहे और पीपे व थालियां आदि बजाकर टिड्डीयों को अपने क्षेत्र से खदेड़ा। 

सरकार ने जारी किया अलर्ट,फील्ड में उतरी कृषि विभाग की टीमें


शुक्रवार की रात टिड्डी दल ने रेवाड़ी के जाटूसाना क्षेत्र के करीब 10 गांवों में हमला किया। टिड्डी दल ने शनिवार की सुबह झज्जर जिले में प्रवेश किया। करीब 6 किलोमीटर चौड़ा और 10 किलोमीटर लंबा यह टिड्डी दल जाटूसाना से उड़ा था। झज्जर-बहादुरगढ़ से होते हुए यह टिड्डीदल शनिवार की सुबह 10 बजे पटौदी व गुरुग्राम में पहुंचा। टिड्डीदल हरियाणा में होने की सूचना के चलते कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी फील्ड में हैं।

 
सोनीपत जिला के खरखौदा उपमंडल में कुछ गावों से टिड्डी दल के घूमने की सूचना है। आज सुबह टिड्डी दल जैसे ही गुरुग्राम रेलवे स्टेशन व आवासीय क्षेत्र में पहुंचा तो लोगों में अफरा-तफरी फैल गई। लोगों ने उंची आवाज में डीजे बजाकर टिड्डीयों को अपने क्षेत्र से भगाया। दोपहर करीब एक बजे टिड्डी दल ने अपना रूख फरीदाबाद की तरफ किया। टिड्डी दल के हरियाणा में होने के चलते सरकार ने अलर्ट घोषित कर दिया है।
प्रदेश के सभी बीडीपीओ, तहसीलदार तथा कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी किया गया है कि वह फील्ड में रहकर किसानों व आम लोगों को इस समस्या से निजात दिलाएं। प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को भी निर्देश जारी किए गए हैं कि वह तुरंत फील्ड टीमों से रिपोर्ट लेकर कार्रवाई करें। उधर प्रदेश में जगह-जगह किसान आज दिनभर थालियां व डीजे बजाकर टिड्डीयों को भगाने में लगे रहे।

हवाओं के बदल रहे रूख से उलझा कृषि विभाग


हरियाणा के करीब आधा दर्जन जिलों में टिड्डी दल अपनी दस्तक दे चुका है। टिड्डी दल के निशाने पर अगला जिला कौन सा होगा यह अनुमान लगाने को लेकर कृषि विभाग पूरी तरह से उलझा हुआ है। गर्म हवाओं द्वारा शनिवार को दिनभर अपना रूख बदला गया। शनिवार की सुबह टिड्डी दल जब झज्जर में पहुंचा तो आशंका जताई जा रही थी कि इसके निशाने पर सोनीपत व पानीपत हो सकते हैं और यह उत्तरी हरियाणा की तरफ बढ़ सकता है लेकिन हवाओं का रूख बदलने से टिड्डी दल गुरुग्राम व फरीदाबाद की तरफ मुड़ गया। जिससे कृषि विभाग के कर्मचारियों को खासी दिक्कतें आई।

फील्ड में उतरे कृषि मंत्री, संभाला खुद मोर्चा


हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल टिड्डी दल के हमले के बाद खुद ही फील्ड में उतर गए हैं। आज सुबह उन्होंने रेवाड़ी के कुछ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इसके अलावा वह दिनभर संबंधित जिलों में कृषि विभाग के अधिकारियों से बातचीत करके रिपोर्ट लेते रहे। दलाल ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि टिड्डी दल को लेकर सरकार पहले से जागरूक है। प्रशासन की ओर से टिड्डी दल से निपटने की सभी तैयारियां पूरी थी। टिड्डी दल को मारने के लिए लगातार स्प्रे करवाया जा रहा है। टिड्डी दल के हमले में खराब हुई फसल की जल्द ही विशेष गिरदावरी करवाई जाएगी। इसलिए किसानों को घबराने की जरुरत नहीं है, उन्हें टिड्डी हमले में बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा भी दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने बताया पाकिस्तान से छह माह पहले यह टिड्डी दल चला था। यह अब हरियाणा में पहुंचा है। वह लगातार फील्ड से रिपोर्ट ले रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
टिड्डी दल से बचाव के लिए फसलों पर करें नीम तेल का छिडक़ाव
राष्ट्र के महत्वपूर्ण मुद्दों पर सभी दलों का एक होना जरूरी: सत्यपाल जैन
दसवीं के बच्चे पढ़ेंगे हरियाणा के बीबीपुर गांव से शुरू हुई बदलाव की कहानी 
खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत पन्नू के विरूद्ध हरियाणा में देशद्रोह का मामला दर्ज
हरियाणा सरकार घर बैठे देगी गंगाजल,इस बार सावन में न करें कांवड़ यात्रा
दर्जी के दो बेटो और व्यापारी की एक बेटी ने ‘देसी कलाकार’ ऐप बनाकर दिया टिकटॉक का विकल्प
गरमाने लगा है बरोदा उपचुनाव का रण
सड़क, सीवर, स्ट्रीट लाइट्स, पानी, पार्क हों दुरुस्त: सुधीर सिंगला
गुरुग्राम में 1 जुलाई से खुलेंगे शॉपिंग मॉल पर बंद रहेंगे सिनेमा हॉल
अग्रवाल वैश्य समाज देश में सकारात्मकता का देगा संदेश