Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा फार्मास्यूटिकल पार्क की स्थापना को तैयार: मनोहर लाल

संजय कुमार मेहरा | June 26, 2020 02:26 PM


संजय कुमार मेहरा
गुरुग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा अपने यहां फार्मास्यूटिकल (दवा) पार्क बनाने को तैयार है। केंद्र सरकार अगर हरियाणा को यह पार्क हरियाणा को देती है तो यह सौभागय होगा। यह बात उन्होंने शुक्रवार को सीआईआई की ओर से फार्मास्यूटिकल विषय पर आयोजित वेब सेमीनार में बोलते हुए कही।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर देने की योजना हरियाणा सरकार ने बना ली है। हर स्तर पर सरकार इंवेस्टर्स को यहां अनुकूल माहौल देगी। उन्होंने कहा कि पानीपत में जीडी रोड के साथ 1750 एकड़ जमीन है, वहां पर फार्मास्यूटिकल पार्क बनाया जा सकता है। और भी जरूरत होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा। ड्रग सेक्टर में पूरी दुनिया के लिए हरियाणा अपनी अहम भूमिका निभाने को तैयार है। साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने करनाल में मेडिकल डिवाइज (चिकित्सा उपकरण) पार्क बनाने के लिए योजना तैयार की है। यह पार्क 25 एकड़ में विकसित किया जाएगा। एचएसआईआईडीसी इस पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि बल्क ड्रग की योजना में हम पर बहुत से देश निर्भर हैं। पूरे विश्व में हम दवा की सप्लायर हैं। अमेरिका और यूके में 40 फीसीदी दवाओं के हम निर्यातक हैं। हमारे पास टैलेंट की कमी नहीं है। अपने टैलेंट को अपने यहीं उपयोग करने को फार्मास्यूटिकल उद्योग का यहां फैलाब बहुत जरूरी है। हरियाणा इसके लिए उपयुक्त स्थान है। क्योंकि यह राजधानी के निकट है। यहां पर पिछले पांच साल में डेढ लाख करोड़ का निवेश हुआ है। यहां पर 150 से अधिक फार्मास्यूटिकल कालेज, संस्थान हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ शिक्षा ही आगे नहीं बढ़ा सकती, बल्कि हमारे भीतर स्किल भी होने जरूरी हैं। तकनीकी शिक्षा अलग है और स्किल डेवेलपमेंट अलग। इस पर हमने खूब काम किया है। उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूईंग में हरियाणा नॉर्थ इंडिया में तीसरे नंबर पर है। अगर कोरोना महामारी नहीं आती तो हम पहले या दूसरे नंबर पर पहुंच जाते।
कोरोना महामारी चैलेंस को अवसर के रूप में देखें
उन्होंने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि इस चैलेंज को अवसर के रूप में हमें देखना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसी डायनामिक लीडरशिप के चलते हम आगे बढ़ रहे हैं। मोदी जी ने देश को आत्मविश्वास दिया है। 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देकर उन्होंने अपनी मंशा को साफ कर दिया कि वे हर क्षेत्र की चिंता करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट का हरियाणा में 10 फीसदी शेयर उपयोग करेंगे। निश्चित रूप से इसमें उद्योग भी शामिल हैं। बेशक हम कृषि राज्य हैं, लेकिन उद्योगों के मामले में भी हम अग्रणी हैं। यहां पर ऑटोमोबाइल और आईटी के हब हैं। गुरुग्राम इसका बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान के साथ अब लोग अपनी सेहत के लिए जागरुक हुए हैं। यह बड़ी बात है। ऐसे में अब दवा उद्योग की महत्ता और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि राजधानी दिल्ली के तीन ओर हरियाणा है। एयरपोर्ट भले ही दिल्ली में हो, लेकिन वहां से हरियाणा मतलब गुरुग्राम में 15 मिनट में पहुंचते हैं और दिल्ली में बहुत अधिक समय लग जाता है। इसके अलावा चंडीगढ़ और हिसार एयरपोर्ट से भी हरियाणा में उद्योगों को काफी फायदा होगा। हिसार में 4000 एकड़ जमीन पर उद्योग डेस्टिनेशन बनेगा। उन्होंने गर्व से कहा कि पूरे देश में आर्थिक स्थिति के हिसाब से हरियाणा मजबूत है। उन्होंने केएमपी का भी जिक्र करते हुए कहा कि दिल्ली से मात्र डेढ़ घंटे में पानीपत पहुंच सकते हैं। अब तो स्पेशल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है। पलवल से सोनीपत तक रैपिड रेल ट्रांजिस्ट सिस्टम बहुत सी समस्याओं को खत्म कर देगा। हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जिसमें 15 नेशनल हाईवे हैं, जिनमें से 4 राजधानी दिल्ली से जुड़े हैं। सड़क, रेल मार्ग ओर हवाई मार्ग का सिस्टम यहां मजबूत है। मुख्यमंत्री ने बोधराज सीकरी द्वारा ब्यूरोक्रेसी की मजबूती को लेकर कही गई बात पर मुहर लगाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि अफसरशाही यहां पर पूरी तरह समर्पण के साथ काम करते हैं। इसलिए उन्होंने केंद्र में फार्मास्यूटिकल मंत्रालय के सचिव डा. पीडी वाघेला से कहा कि हरियाणा की तरफ थोड़ी सूइ घुमा दें तो हम अच्छा काम करेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा
मुख्य सचिव ने सभी उपायुक्तों को दिए सर्वे के निर्देश