Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
National

रैफरंडम-2020 का समर्थन करने वाले को एनआईए ने पकड़ा

June 23, 2020 06:26 PM

चंडीगढ़। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने विदेशों में प्रतिबंधित सिख संगठन सिख्स फॉर जस्टिस का समर्थन करते हुए रैफरेंडम-2020 को बढ़ावा देने के आरोप में परगट सिंह नामक एक युवक को गिरफ्तार किया है। एनआईए ने आरोपों को मंगलवार को मोहाली स्थित अदालत में पेश करके 29 जून तक रिमांड पर ले लिया है।
कई गरमपंथी विचारधारा वाले सिख युवा रैफरंडम-2020 को बढ़ावा दे रहे हैं। विदेशों में स्थित सिख्स फॉर जस्टिस द्वारा इसका समर्थन किया जा रहा है। पंजाब व अन्य स्थानों पर इस संगठन को पहले ही प्रतिबंधित घोषित किया जा चुका है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परगट सिंह नामक युवक पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर रैफरंडम 2020 के लिए समान विचारधारा वाले लोगों को लामबंद कर रहा था। आरोप है कि उक्त युवक ने पंजाब व दिल्ली में कई जगह रैफरंडम को लेकर पोस्टर भी बांटे थे। जिसके चलते एनआईए ने एक गुप्ता आप्रेशन को अंजाम देते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

अदालत ने 29 जून तक रिमांड पर भेजा


सिख्स फॉर जस्टिस की पंजाब में वर्ष 2017-2018 के दौरान हुई हिंसक घटनाओं में लिप्तता के प्रमाण मिले हैं। सरकार के दावों के बावजूद उक्त संगठन तथा इससे जुड़े लोग इस साल जनवरी माह से ही सक्रिय हो रहे थे। लॉकडाउन के चलते उक्त गरमपंथियों ने धरातल पर तो अपनी गतिविधियों को रोक दिया लेकिन सोशल मीडिया पर सक्रियता जारी रखी। जिसके चलते कई नौजवान एनआईए के रॉडार पर हैं। परगट सिंह को मंगलवार को मोहाली स्थित एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया गया। जहां एनआईए के जांच अधिकारियों ने देश की शांति व कानून-व्यवस्था का हवाला देकर दस दिन के रिमांड की मांग की। एनआईए का तर्क था कि आरोपी के माध्यम से रैफरंडम के समर्थन में मुहिम चलाने वाले कई लोगों का पता लगाया जाना है और कुछ आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद हो सकती है। अदालत ने आरोपी को 29 जून तक के लिए रिमांड पर भेज दिया है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू