Wednesday, September 30, 2020
Follow us on
 
 
 
Life Style

कई बीमारियों का उपचार है गुणकारी लौकी,वजन भी करती है कम

June 23, 2020 04:51 PM

। लौकी एक गुणकारी सब्ज़ी है और यह हर घर में पकाई व बड़े ही चाव के साथ खाई जाती है। गर्मियों में लौकी का सेवन न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। यह पचाने में काफी आसान है और वजऩ घटाने के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है। वजऩ कम करने के लिए यदि आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपने आहार का हिस्सा ज़रूर बनाएं।
एक लौकी में लगभग 15 कैलोरी और ढेर सारा विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है। इसलिए वजऩ घटाने के लिए इसे एक अच्छे विकल्प के रूप में देखा जाता है। हालांकि बहुत से लोग वजऩ घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं, जो की गलत है। लौकी के जूस से बेहतर है कि इसे उबाल कर या इसको सलाद के रूप में खाया जाए।
एक शोध के मुताबिक, एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ द ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि लॉकी ने चूहों में वेट गेन होने से रोका, जिन्हें उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया था। हालांकि, मनुष्यों पर अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है।

वजऩ घटाने के लिए लौकी का जूस पीएं या सिर्फ लौकी खाएं ?

 

 

इस सब्जी में बहुत ही कम फैट और कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। वजऩ घटाने के लिए इसमें आवश्यक पानी और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अक्सर सुझाव दिया जाता है कि वजऩ घटाने के लिए हमें जूस के बजाय समूचा फल और सब्जियां खानी चाहिए। यहीं बात लौकी के लिए भी लागू होती है। लौकी के जूस में फाइबर की कमी होती है और इसमें साबुत लौकी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। एक कप उबली हुई लौकी में सिर्फ 19 कैलरी और 2 ग्राम फाइबर होता है। लेकिन एक कप लौकी का जूस तैयार करने में ढेरों लौकी का इस्तेमाल होता है, जिससे इसमें कैलरी की मात्रा अपने आप ही बढ़ जाती है।

 
Have something to say? Post your comment