Wednesday, September 30, 2020
Follow us on
 
 
 
Life Style

अच्छा फेसपैक भी है फलों का राजा आम

June 13, 2020 04:24 PM


आम का सीजन आ चुका और गर्मियों में आप चखे बिना किसी का मन नहीं मानता, क्योंकि फलों के राजा आपकी बात ही निराली है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वाद में बेमिसाल आम सिर्फ ही नहीं, बल्कि चेहरे पर लगाने के भी काम आता है। आम लगाने से न सिर्फ चेहरे की रंग निखरती है, बल्कि इससे मुंहासे और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

आम और अंडा पैक
आम में अंडा मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा जवां बनी रहती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 अंडे की सफेदी को अच्छी तरह फेंट लें और इसमें 2 बड़ा चम्मच आम का पल्प मिलाएं। इनसे मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और इस पेस्ट को पैक की तरह चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अच्छी तरह सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इसे नुस्खे को आजमाने वालों का कहना है कि इससे झुर्रियां कम होती हैं और टैनिंग भी हट जाती है।
आम और बेसन पैक
यदि धूप के कारण आपकी स्किन टैन हो गई है तो यह पैक ज़रूर ट्राई करें। इसे बनाने के लिए 4 चम्मच आम के गूदे में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। उंगलियों से मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। अच्छी तरह सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, दही टैनिंग कम करने और शहद स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है।
आम और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक
चेहरे पर निखार लाने के लिए शायद आप भी मुल्तानी मिट्टी लगाती हैं, लेकिन क्या कभी इसमें आम मिलाकर लगाया है? इस मिलाकर लगाने से त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। इस पैक को बनाने के लिए 1 पके आम का पल्प लें इसमें 1 चम्मच दही और 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब चेहरा साफ करके यह पैक लगाएं और 20 मिनट बाद सूख जाने पर चेहरा धो लें। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि यह पैक त्वचा के एक्स्ट्रॉ ऑयल को हटाकर पिंपल्स की समस्या को कम करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

 
Have something to say? Post your comment