Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
National

84 के दंगों में आग बुझाने वाली फायर ब्रिगेड की गाड़ी हुई नीलाम

SANJAY KUMAR MEHRA | June 12, 2020 01:07 PM
गुरुग्राम। यह सरकारी तंत्र का फेलियर ही कहा जाएगा कि जहां पर वाहनों के पंजीकरण की अथॉरिटी हो और वहां पर एक सरकारी गाड़ी का पंजीकरण ना हो। अपने संचालन की उम्र को पूरी करके कबाड़ हो चुकी एक फायर बिग्रेड के साथ ऐसा ही हुआ है। यहां लगातार 22 साल तक फायर ब्रिगेड केंद्र में उस गाड़ी से आग बुझाने की सेवाएं ली गई, लेकिन कभी उसका पंजीकरण नहीं हो पाया। 84 के दंगों में भी आग बुझाने में इस गाड़ी का अहम योगदान रहा।
 
यहां आने से लेकर जब तक काम में ली जाती रही, तब तक यह फायर ब्रिगेड टैम्प्रेरी नंबर पर ही यहां चलती रही। इसके लिए सदा यही कहा गया कि इसके कागजात खो चुके हैं और कंपनी से नए कागजात नहीं आए। गुरुवार को सरकार से विशेष परमिशन लेने के बाद इसकी बोली लगा दी गई। यहां भीम नगर स्थित शहर के पहले फायर स्टेशन में यह गाड़ी वर्ष 1965 में रेवाड़ी से लाई गई थी। एक साल पहले ही वहां पर इसकी खरीद की गई थी।
 

 
जब 15 हजार से भी कम में खरीदी गाड़ी अब 1 लाख 38 हजार में बिकी

तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के दौरान हुए 84 के दंगों में भी इस गाड़ी की आग बुझाने में अहम भूमिका रही। उस समय इस गाड़ी को दिल्ली-गुरुग्राम की सीमा पर तैनात किया गया था। दंगाईयों द्वारा कई जगह वाहनों में आग लगाई गई। आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए इसी गाड़ी का इस्तेमाल किया गया।
 
फायर ऑफिसर ईशम सिंह कश्यप बताते हैं कि वे उस समय गुरुग्राम में इसी गाड़ी पर फायर मैन थे। पूरा गुरुग्राम लंका की तरह जल रहा था। इसी गाड़ी से जगह-जगह वे आग बुझाते फिर रहे थे। गुरुवार को इस ऐतिहासिक गाड़ी की बोली के मौके पर फायर अधिकारी ईशम सिंह कश्यप के अलावा हरियाणा राज्य इंजीनियरिंग कारपोरेशन के जीएम विनोद कुमार, एमसीजी के अकाउंड ऑफिसर प्रवीण सैनी, एमसीजी ट्रांसपोर्ट एई राजीव यादव, भीम नगर एफएसओ सुनील कुमार मौजूद रहे। 15 हजार रुपए से इस गाड़ी की बोली शुरू हुई थी। आखिर में आदित्य इंटरप्राइजेज मुरथल रोड सोनीपत के नाम 1 लाख 38 हजार रुपए में गाड़ी की बोली पर मुहर लगा दी गई। 
 
 
Have something to say? Post your comment
More National News
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां
कृषि-खाद्य प्रणाली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए महिलाओं को मजबूत करना जरूरी