Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Astrology

घर में पति-पत्नी के बीच न हो झगड़ा इन बातों का रखें ख्याल

May 29, 2020 11:01 AM
 
 
वैवाहिक जीवन सुखों का वो संसार है जिसको हर इंसान "मेवे" की तरह खाना चाहता है, मगर कभी-कभी कुछ गलत चीज़ों को घर में, दंपति के कमरे में रखने के कारण कलह होने लग जाते हैं जिसकी वजह से घर मे ज्यादातर कलह होने लगती है। इन कलह से छुटकारा पाने के लिए हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किन वस्तुओं से दूरी बनानी चाहिए, ताकि आपके वैवाहिक जीवन मे किसी भी प्रकार की बाधाएं न आए 
 

- घर मे पति-पत्नी के कमरे में कोई भी ऐसा चित्र, फ़ोटो न लगाए, जिसमे लड़ाई के चित्रण इस्तेमाल किया गया हो, घर मे महाभारत की फ़ोटो लगाने से बचना चाहिए।

- दंपति के कमरे में खण्डित तस्वीर, खराब इलेक्ट्रॉनिक व बंद घड़ी का होना भी क्लेश का कारण बनता है।

- घर मे ताजमहल का चित्र या उसकी प्रतिमा इस्तेमाल न करें, इसको घर में रखना अशुभ माना जाता है।

- वैवाहिक जीवन मे दंपति के कमरे में फटा हुआ पर्स, टूटी हुई तिज़ोरी नहीं होनी चाहिए, इससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

- घर में या मंदिर में देवी-देवताओं की टूटी हुई, फटी हुई या चटकी हुई तस्वीर अथवा मूर्ति न रखें, इससे आर्थिक हानि के साथ-साथ रिश्तों में भी मन-मुटाव बनता है।

- कलह का सबसे बड़ा कारण कमरे में चप्पल-जूते की मौजूदगी को माना जाता है चप्पलों को उल्टा रखना भी कलह को बढ़ाता है।

- घर मे कबाड़ इकट्ठा करने से बचना चाहिए, लड़ाई-झगड़ों का कारण घर मे इकट्ठा हो रहा कबाड़ भी होता है, घर की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

- फटे-पुराने कपड़ों की पोटली बनाकर घर के कोने या अलमारी के ऊपर रख देते है जिसके कारण नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करके कलह का कारण बनती है।

- पति-पत्नी के कमरे में कभी भी काँटेदार पौधा (नकली भी) नहीं होना चाहिए, इस प्रकार की फ़ोटो भी घर में लगाने से बचना चाहिए।

- पति-पत्नी के बीच कभी-कभार रिश्ते कमज़ोर होने का कारण "वास्तुदोषों" का होना भी होता है, इस पर कार्य करना अत्यंत जरूरी हो जाता है।

- घर में और कमरे में बिखरा हुआ सामान रिश्ते में खटास का कारण बन जाता है, घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें।

- रिश्तों को मजबूत बनाएं रखने के लिए कमरे में विवाहित जोड़े की फ़ोटो लगाना शुभ माना जाता है इससे दोनों में प्यार भी बढ़ता है तथा कलह से दूरी बनी रहती है।

- कुछ खास चीज़ें, चाहे वो निर्जीव ही क्यों ना हो वह घर मे रखना शुभ नहीं माना जाता, इसके कारण ही जीवन मे कलह पैदा होते है ऐसी चीज़ों को घर से बाहर निकालने में ही फ़ायदा रहता है।

प्रकृति चौधरी

 
 
Have something to say? Post your comment