Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
National

गुरुग्राम में आयोजित हुई देश की पहली डिजीटल ग्रामसभा

DIVYANSHI GAUR | May 21, 2020 11:07 AM

चंडीगढ़, 20 मई। लॉकडाउन के दौरान ज्वलंत मुद्दों पर आए दिन वैबीनार का आयोजन आमतौर पर हो रहा है लेकिन साइबर सिटी गुरुग्राम में बुधवार को सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन ने अनोखी पहल करके कोरोना कॉल में देश की पहली ऑनलाइन ग्राम सभा का आयोजन किया। बीबीपुर मॉडल पर आयोजित इस ग्राम सभा में जहां पंचायत सदस्यों ने अपने-अपने वार्ड की समस्याएं रखी वहीं सरपंच की मौजूदगी में बकायदा कई प्रस्ताव भी पारित किए गए। दिलचस्प बात यह है कि समूची ग्राम पंचायत के सदस्य जहां अपने-अपने घरों से जूम एप के माध्यम से जुड़े वहीं भारी संख्या में ग्रामीण भी अपने-अपने घरों से डिजीटल माध्यम से इस सभा के गवाह बने। सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के अध्यक्ष सुनील जागलान ने बताया कि सामाजिक दृष्टि से उत्थान के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फांउडेशन द्वारा हरियाणा के सौ गावों को गोद लिया गया है। इन गावों में बीबीपुर मॉडल को लागू करने के लिए पिछले कई वर्षों से काम हो रहा है।
जागलान ने बताया कि फांउडेशन द्वारा ज्वलंत मुद्दों पर जहां वैबीनार का आयोजन किया जा रहा है वहीं देश में सबसे पहला प्रयास करते हुए आज गुरुग्राम के सोहना उपमंडल के अंतर्गत आते गांव नयागांव में ऑनलाइन ग्रामसभा का आयोजन किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को आईटी तकनीक के साथ जोड़ते हुए लॉकडाउन में सरकार के निर्देशों का पालन करना तथा उनके रूके हुए विकास कार्यो को दोबारा पटरी पर लाना है।
आज सरपंच सुरज्ञान सिंह की अध्यक्षता में हुई ग्राम सभा में वार्ड सदस्य शिशिर कुमार ने जहां कच्ची गलियों को पक्का करने की समस्या को उठाया वहीं वार्ड नंबर पांच के सदस्य विनय दुबे ने राशन कार्ड नहीं बनने, पानी निकासी जैसे कई मुद्दे उठाए। ग्राम सभा के दौरान सदस्यों ने शमशान घाट, स्ट्रीट लाइट आदि जैसे मुद्दे उठाए। ग्राम सचिव गंगाराम ने अपने कार्यालय से इस सभा की कार्यवाही लिखी। इस ऑनलाइन बैठक में पंचायत विकास विभाग के पूर्व उपनिदेशक आर.के. मेहता ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में इस तरह से ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाना जरूरी है। सरकार को इस तरह का मॉडल सभी गावों में लागू करना चाहिए।
बाक्स---
क्या है बीबीपुर मॉडल
क्या है बीबीपुर मॉडल-जींद जिले के गांव बीबीपुर देश का पहला ऐसा गांव है जहां बेटियों को समाज में मान-सम्मान दिलाने की दिशा में कई तरह के सफल प्रयोग किए जा रहे हैं। वर्ष 2010 में ग्राम पंचायत की देश की सबसे पहली वेबसाईट व ऑनलाइन आरटीआई देने वाला हाईटेक ग्राम पंचायत के रूप में जाना जाता है। बीबीपुर के पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने अपने गांव में जहां महिला पंचायत का आयोजन करवाया वहीं गांव में घरों के आगे बेटियों के नाम तख्ती लगाने की परंपरा शुरू की।
भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपने कार्यकाल के दौरान हरियाणा के जींद जिला में महिला सशक्तिकरण अथवा जागरूकता की दिशा में किए जा रहे कार्य पसंद आए। सेल्फी विद डॉटर फांउडेशन के चेयरमैन सुनील जागलान ने बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पावरमेंट एंड विलेज डवलपमेंट, युवाओं को जागरूक करने, लाडो स्वाभिमान द्वारा सशक्तिकरण और पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूक करने के कई कार्यक्रम चलाए। जिसके चलते तत्कालीन राष्ट्रपति ने वर्ष 2016 में विकास के लिए गुरुग्राम के पांच गावों को गोद लिया था।

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू