Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
 
 
 
National

कोरोना से लडऩे में मददगार होगी अर्सेनिक एल्बम-30

DIVYANSHI GAUR | May 21, 2020 11:00 AM


चंडीगढ़। कोरोना के चलते हरियाणा सरकार जहां आयुष विभाग के माध्यम से देसी नुस्खों का प्रचार किया जा रहा है वहीं आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं का चलन फिर से बढ़ गया है। इसी कड़ी के बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपॅथिक फिजिशियनस की हरियाणा इकाई ने बुधवार को चंडीगढ़ में हरियाणा के गृहसचिव विजय वर्धन तथा जेल विभाग के महानिदेशक के.सेल्वराज से मुलाकात करके जेलों में बंद सभी कैदियों तथा जेल स्टॉफ व उनके परिजनों के लिए कोरोना से लडऩे की दवा मुफ्त दी है।
प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष डॉ़ विनोद सांगवान ने बुधवार को चंडीगढ़ में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन से मुलाकात करके जेलों में बंद 18 हजार कैदियों/बंदियों के अलावा 7 हजार जेल स्टॉफ व उनके परिजनों के लिए मुफ्त में दवाई सौंपी। इस दौरान डीजीपी (जेल) के़ सेल्वराज तथा सुनारियां (रोहतक) के जेल अधीक्षक सुनील सांगवान भी मौजूद रहे। एसोसिसएशन के डॉ. हरप्रकाश शर्मा, डॉ. उमेशकांत खन्ना, डॉ. निर्मल तेज सिंह सोढ़ी भी इस दौरान साथ रहे।
गृह सचिव ने जेल विभाग के महानिदेशक को कहा कि दवाइयों की कीमत अदा की जाए लेकिन एसोसिएशन ने कहा कि उन्होंने जेल विभाग को मुफ्त ही यह दवा देने का फैसला लिया है। दवा वितरण के लिए प्रदेश को जोन में बांटा गया है। कुरुक्षेत्र, कैथल, अंबाला व यमुनानगर जेल के कैदियों व स्टॉफ के लिए दवा का वितरण कुरुक्षेत्र से होगा। रोहतक से सुनारियां जेल के अलावा सोनीपत, पानीपत, करनाल, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल व रेवाड़ी जेल में दवा पहुंचाई जाएगी। हिसार से हिसार, जींद व सिरसा में दवा उपलब्ध होगी। नारनौल व भिवानी की जेलों में दवा का प्रबंध भिवानी जेल से होगा।
कोरोना से लडऩे के लिए बनाई गई इस दवा का नाम अर्सेनिक एल्बम-30 रखा गया है। होम्योपैथी की एक शीशी में इतनी गोलियां हैं कि परिवार के चार सदस्यों का काम आसानी से चल सकता है। व्यस्क को चार, 6 से 15 वर्ष तक के बच्चों को 3 और छह वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लगातार तीन दिन रोजाना 2 गोलियां लेनी हैं। सुबह खाली पेट ये गोलियां लेनी होगी। गोली खाने के आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद कुछ खाना या पीना नहीं है। बहुत जरूरी है तो पानी पी सकते हैं। अहम बात यह है कि इन गोलियों को चबाने या निगलने की बजाय चूसकर खत्म करना है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायतें
कबूतरबाजी का शिकार होकर अमेरिका गए थे हरियाणवी, 70 थानों में एफआईआर दर्ज
हरियाणा में छह साल से सरकारी टिड्डी दल चट कर रहा किसानों की फसल:अभय चौटाला
हरियाणा:मेरा पानी-मेरी विरासत सरकार पर भारी पड़े विपक्ष और किसान
दिल्ली: 3 घंटे सड़क पर बेहोश पड़ा रहा 65 साल का बुजुर्ग, कोरोना के डर से लोगों ने छोड़ा और हुई मौत 
घर छोड़कर भागा युवा प्रेमी जोड़ा लॉकडाउन में फंस गया, और फिर क्वॉरेंटाइन में रचानी पड़ी शादी
प्रवासी मजदूरों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, कहा- ट्रेन के रजिस्ट्रेशन से लेकर खाने तक हर जगह खामियां 
चार लोगों को भेजने के लिए शराब कारोबारी ने 25 लाख में बुक किया 180 सीटर विमान
रोजा रख प्रवासी मजदूरों की सेवा में जुटी महिला पटवारी कायनात
जयपुर से लापता शख्स निजामुद्दीन मरकज में मिला