Wednesday, June 03, 2020
Follow us on
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा में बिजली के बिलो से उपभोक्ताओं को लगा करंट

May 20, 2020 12:30 AM
चंडीगढ़, 19 मई। हरियाणा में लॉकडाउन का असर बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ा है। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सरकार ने तीन महीनों तक मीटरों से रीडिंग लेने पर रोक लगा दी थी। बिजली निगमों - उत्तर व दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को पिछले छह महीनों के बिलों के हिसाब से औसत आधार पर बिल भेजने के निर्देश दिए थे।

हिसार, जींद, कुरुक्षेत्र, रोहतक, पंचकूला, गुरुग्राम व रेवाड़ी सहित कई जिलों में औसत बिल इतने अधिक चले गए कि लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। कुछ जगहों पर काफी कम बिल भी गए हैं। प्रदेश के बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने इस मुद्दे पर विभाग के अधिकारियों से भी बात की। बताते हैं कि जब काफी जगहों से शिकायत आई तो चौ. रणजीत ने इस मामले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की।

सीएम ने इस पर नोटिस लेते हुए विभाग के आला अफसरों की बैठक बुलाई। बैठक में पावर मंत्री भी मौजूद रहे। इस बैठक में तय किया गया कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद सभी घरेलू उपभोक्ताओं के अलावा गैर-घरेलू व औद्योगिक उपभोक्ताओं के मीटर की रीडिंग ली जाएगी। ऐसे में अगर किसी के बिल गलत आए भी हैं तो वे ठीक होंगे। रणजीत सिंह ने कहा, उपभोक्ता 1912 पर फोन करके अपने बिल ठीक करवा सकते हैं।

बड़ी संख्या में लोगों ने ऑनलाइन ही बिल जमा करवा दिए हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जो लोग बिल जमा करवा चुके हैं, उनके बिलों को अगले बिलों में एडजस्ट कर दिया जाएगा। नलकूप कनेक्शन को लेकर विपक्षी दलों द्वारा उठाए जा रहे सवालों पर कैबिनेट मंत्री ने कहा, 30 जून तक चार हजार और नलकूप कनेक्शन जारी किए जाएंगे। 1000 कनेक्शन पिछले सप्ताहभर में जारी हुए हैं।

उन्होंने कहा कि इन पांच हजार के अलावा 7 हजार और आवेदक हैं, जिन्होंने नलकूप कनेक्शन के लिए फीस जमा करवाई हुई है। फाइव स्टार मोटर आते ही इन्हें भी कनेक्शन मिलेंगे। रणजीत ने कहा कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बिजली विभाग की रिव्यू बैठक में गर्मियों के समय में बिजली की व्यवस्था पर विचार किया गया। निगमों ने पर्याप्त बिजली प्रबंध किया हुआ है। उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की मदद को आगे आई चंडीगढ़ भाजपा
चंडीगढ़ की बापूधाम कालोनी वासियों को अब होम्योपैथी दवाईयां देगी उर्जा
पूर्व सरपंच व सामाजसेवी सरदार प्रकाश सिंह दर्जनों साथियों के साथ कांग्रेस छोड़कर जेजेपी में शामिल
हिंदू मैरिज एक्ट में बदलाव की मांग उठी, गौत्र विवाद पर अलग-अलग राय
ऑटो रिक्शा चालकों को ऑटो चलाने की इजाजत देने पर किया धन्यवाद
युवाओं के हकों को मार रही है मनोहर सरकार-सैलजा
पंजाब सरकार द्वारा दूध उत्पादकों को लाभप्रद मूल्य देने और दूध के उपभोग संबंधी व्यापक योजना बनाई जाएगी
फ्रंट लाइन वारियर्स को किया सम्मानित
ट्रक में छिपाकर लाए जा रही थी 256 किलो 90 ग्राम गांजा पत्ती, पुलिस ने किया काबू
22 मई को सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेंगे कर्मचारी