Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Chandigarh

मजदूरों के पलायन ने बढ़ाई किसानों की चिंता

May 14, 2020 12:18 AM
चंडीगढ़, 13 मई। हरियाणा में गेहूं खरीद का काम समाप्त होने के साथ-साथ खरीफ फसल का सीजन भी शुरू होने जा रहा है। कोरोना के चलते इस बार हरियाणा की धान का सीजन 15 दिन देरी से शुरू होगा। दूसरी हरियाणा से लगातार हो रहे मजदूरों के पलायन ने धान के सीजन में किसानों की चिंता बढ़ा दी है। किसानों के सामने धान की रोपाई को लेकर बड़ा संकट आ रहा है।
हरियाणा में आमतौर पर मई माह के दूसरे पखवाड़े धान की पनीरी तैयार की जाती है और एक जून से धान की रोपाई शुरू हो जाती है। इस बार कोरोना के चलते गेहूं की खरीद देरी से शुरू हुई है और खरीद कार्य देर तक चलेगा। ऐसे में सरकार ने धान का सीजन भी 15 दिन आगे बढ़ा दिया है। हरियाणा में अब एक जून से 15 जून तक पनीरी तैयार की जाएगी और 15 जून से धान की रोपाई शुरू होगी। उधर धान के सीजन में किसानों के सामने मजदूरों का पलायन सबसे बड़ा संकट बन गया है। हरियाणा में हर साल फरवरी माह के दौरान करीब 60 हजार प्रवासी मजदूर आते थे। यह मजदूर गेहूं कटाई और धान की रोपाई के बाद वापस लौटते थे। इस साल कोरोना के चलते यह मजदूर नहीं आए। इसके अलावा लॉकडाउन के चलते करीब एक लाख प्रवासी मजदूर हरियाणा से अपने-अपने पैतृक राज्यों को जा चुके हैं। श्रमिक रेलगाडिय़ों में मजदूरों का पलायन अभी भी जारी है। ऐसे में किसानों के सामने सबसे बड़ा संकट धान की रापोई को लेकर खड़ा हो गया है।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम