Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Chandigarh

साऊथ कोरियन किट भी हुई ‘फेल’ पॉजिटिव मरीजों को बताया नेगेटिव

May 13, 2020 01:04 AM

चंडीगढ़, 13 मई। कोरोना मरीजों की जांच करने के लिए चाइनीज़ किट को खारिज करके साउथ कोरियन किट को अपनाने वाले हरियाणा को इस मामले में भी धोखा मिला है। कोरियन किट भी कोरोना टैस्ट में फेल हो गई है जिसके बाद सरकार ने इस किट पर भी रोक लगा दी है। इससे पहले केंद्र सरकार चाइना की किट्स पर रोक लगा चुकी है। चाइना को दिए गए आर्डर भी रद्द हो चुके हैं। गुरुग्राम की प्राइवेट लैब एसआरएल पर अब सरकार बड़ी कार्रवाई करेगी। इस लैब के नतीजों को लेकर विवाद था। अंबाला की नर्स सहित चार लोगों के सैम्पल इस लैब ने पॉजिटिव बताए थे।

 
 
मानेसर स्थित साऊथ कोरियन कंपनी द्वारा बनाई गई रैपिड टेस्ट किट के नतीजे भी सही नहीं मिले हैं। इन किटों से प्रदेश में टेस्टिंग शुरू करने से पहले सरकार ने रैपिड किटों को कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर इस्तेमाल करने का फैसला लिया। पॉजिटिव मरीजों को रैपिड किट में नेगेटिव दिखाया गया। राज्य सरकार ने चारों के सैंपल पहले करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में भेजे, जहां से रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसके बाद सोनीपत के खानपुर स्थित मेडिकल कॉलेज में सैम्पल भेजे तो वहां की रिपोर्ट भी नेगेटिव मिली। इसी वजह से सरकार ने एसआरएल पर बैन करके उसके खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। हालांकि दिल्ली स्थित एम्स ने लैब के सैम्पल की जांच से इंकार कर दिया था। इसके बाद पीजीआई रोहतक में सैम्पल भेजे गए। पीजीआई की रिपोर्ट भी लैब के खिलाफ आई है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि लैब के साथ किए गए एमओयू की स्टडी होगी। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।
 

अनिल विज ने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में चार और लैब स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि कोरोना के सैम्पल लेने की स्पीड बढ़ाई जा सके। प्रदेश की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सिरसा, अंबाला, पानीपत और गुरुग्राम के नागरिक अस्पतालों में लैब की मंजूरी के लिए पत्र भेजा गया है। वर्तमान में करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, खानपुर मेडिकल कॉलेज, नल्हड़ (मेवात) मेडिकल कॉलेज व पीजीआई रोहतक की लैब में सैम्पलों की जांच हो रही है। गुरुग्राम में पांच प्राइवेट लैब को भी मंजूरी दी गई। इनमें से एक एसएलआर पर बैन लगाया हुआ है, जबकि बाकी लैब काम कर रही हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम