Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Chandigarh

कोरोना ने बिगाड़ी हरियाणा की हालत, हुआ 7 हजार करोड़ का नुकसान

May 13, 2020 12:48 AM
चंडीगढ़, 12 मई। हरियाणा को मार्च माह से लेकर अब तक जारी लॉकडाउन के कारण सात हजार करोड़ का वित्तीय नुकसान हो चुका है। जिसके चलते हरियाणा सरकार महज एक माह की अवधि के भीतर तीसरी बार कर्ज लेने की तैयारी कर रही है।

लॉकडाउन में तीसरी बार कर्ज लेगी सरकार

मार्च के पहले सप्ताह में लॉकडाउन के कारण जहां तीन हजार करोड़ का नुकसान हुआ है वहीं अप्रैल माह के दौरान यह बढक़र सात हजार करोड़ तक पहुंच चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि हरियाणा जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक पटरी पर लौटेगा। जिसके चलते जुलाई तक यह राजस्व हानि बढक़र बीस हजार करोड़ तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान हो रहे इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा पहले तीन हजार करोड़ तो दूसरी बार दो हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया जा चुका है। अब तीसरी बार सरकार द्वारा दो हजार करोड़ रुपए का कर्ज लेने की तैयारी की जा रही है।  इस बीच केंद्र सरकार द्वारा हरियाणा को 1500 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद भी दी जा चुकी है।
 
हरियाणा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अनुसार सरकार ने सर्वदलीय बैठक में वित्तीय संकट का मुद्दा उठाया था। जिसके चलते हमने सरकार का समर्थन किया था कि वह जरूरी कार्यों के लिए कर्ज ले सकती है। अब सरकार कर्ज की राशि का दुरपयोग कर रही है।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि कोरोना के कारण हरियाणा की वित्तीय स्थिति कमजोर हो रही है। सरकार के राजस्व प्राप्ति के सभी साधन बंद हैं। हरियाणा सरकार द्वारा जरूरी खर्चों के लिए कर्ज लिया गया है। इसके लिए विपक्ष को भी विश्वास में लिया गया था। 
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम