Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Chandigarh

3600 प्रवासी श्रमिकों को भेजा गया उनके घर

May 10, 2020 12:09 AM
चंडीगढ़ ,9 मई : हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा है कि राज्य से इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है और इसी श्रृंखला में आज हरियाणा से चार रेलगाडिय़ों को भेजा गया है जिनमें रेवाड़ी से तीन रेलगाडिय़ों के माध्यम से लगभग 3600 प्रवासी श्रमिकों को बिहार व मध्य-प्रदेश तथा भिवानी से लगभग 1200 प्रवासी श्रमिकों को बिहार भेजा गया हैं।उन्होंने कहा कि इन प्रवासी श्रमिकों का हरियाणा की उन्नति में उल्लेखनीय योगदान है। उन्होंने कहा कि विविधताओं के बावजूद हम सब भारतीय एक हैं और इसी भावना व सोच के साथ हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन में फंसे और अपने घर जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को राज्य सरकार के खर्च पर उनके गृह राज्यों में भिजवाने की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के किसी भी भाग में रहने वाले सभी भारतीय एक हैं और इनकी दुख-तकलीफ को दूर करना हम सब भारतीयों का दायित्व है।
 
रेवाड़ी के जंक्शन से तीनों ट्रेनों में लगभग 3600 प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य जाने के लिए रवाना किया गया। मुज्जफरपुर के लिए रवाना हुई विशेष रेलगाड़ी में रेवाड़ी जिला के प्रवासी श्रमिकों को भेजा गया है जो यहां पर खेती इत्यादि का कार्य कर रहे थे। इसी प्रकार, किशनगंज व छत्तरपुर के लिए विशेष श्रमिक रेलगाडिय़ों में महेंद्रगढ़ जिला के प्रवासी श्रमिकों को रेवाड़ी जंक्शन से रवाना किया गया। आज लगातार तीसरे दिन रेवाडी जंक्शन से तीन विशेष रेलगाडिय़ों को रवाना किया गया है जिनमें आज यहां से सर्वाधिक संख्या में प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजा गया है। भिवानी रेलवे स्टेशन से आज बिहार के लिए रवाना हुई ट्रेन में कुल 1198 श्रमिकों में से 712 प्रवासी श्रमिक दादरी जिला से व 486 श्रमिक भिवानी जिला से हैं। बिहार भेजी गई इस विशेष श्रमिक रेलगाड़ी में बिहार के पुर्णिया, अररिया, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल के रहने वाले प्रवासी श्रमिक हैं। ट्रेन के चलने पर प्रवासी श्रमिकों ने हाथ हिलाकर हरियाणा सरकार का अभिनंदन व आभार जताया। ऐसे प्रवासी श्रमिकों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ट्रेन व बस की व्यवस्था भी की गई है। सभी प्रवासी श्रमिकों को बस के माध्यम से रेलवे स्टेशन तक लाया गया। प्रवासी श्रमिकों को रवाना करने के दौरान रेलवे स्टेशनों पर सभी जरूरी इंतजाम किए गए। जहां एक तरफ रेवले प्लेटफार्म को वैक्यूम क्लीनर मशीन से बार-बार साफ किया गया तो वहीं दूसरी ओर प्रत्येक यात्री यानि प्रवासी श्रमिक के हाथ सेनीटाईज किए गए। रेल के प्रत्येक कोच पर पुर्णिया, अररिया, सहरसा, मधेपुरा और सुपौल इत्यादि स्थानों के पंपलेट चस्पा किए गए, ताकि यात्रियों को बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य जांच की गई। प्रत्येक डिब्बे के सामने हेल्प डेस्क बनाए गए। जहां से प्रत्येक यात्री को उनकी टिकट दी गई। प्रत्येक यात्री की टिकटों पर पेड फॉर हरियाणा गर्वंमेंट की मुहर लगी है, यानि प्रवासी श्रमिकों के सफर का खर्च हरियाणा सरकार ने वहन किया है। प्रत्येक यात्री को सोशल डिस्टेंस के साथ बैठाया गया तथा यात्रियों ने भी प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना की और सोशल डिस्टेंस बनाए रखा।
 
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम