Wednesday, January 17, 2018
Follow us on
 
 
 
International

चीन का आरोप, भारतीय ड्रोन बॉर्डर पार कर चीनी एयरस्‍पेस में घुसा

December 08, 2017 03:32 PM

बीजिंग,07 दिसंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )  चीनी सेना ने गुरुवार को आरोप लगाया कि भारतीय ड्रोन चीन के हवाई क्षेत्र में घुस गया और उसके बाद वो दुर्घटना का शिकार हो गया। चीनी सेना ने इस घटना पर कड़ा विरोध जताया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वेस्टर्न थियेटर कमांड के ज्वाइंट स्टाफ विभाग के कॉम्बैट ब्यूरो के उप प्रमुख झैंग शुइली के हवाले से कहा, 'एक भारतीय यूएवी (अन्मैन्ड एरियल वेहिकल) ने चीन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया और प्रवेश करते ही वो क्रैश हो गया। चीनी सीमा सुरक्षा बलों ने ड्रोन की पहचान और उसका सत्यापन किया है।'

झैंग शुइली के मुताबिक, 'भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है और हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। हम अपने मिशन और जिम्मेदारी को पूरा करेंगे और चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा करेंगे।'

हालांकि भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में तकनीकी समस्याअों की वजह से एक भारतीय ड्रोन के संपर्क टूटने की बात मानी गई है। मंत्रालय ने कहा है कि सिक्किम सेक्टर में एक भारतीय ड्रोन संपर्क टूटने की वजह से एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पार कर गया।

बता दें कि डोकलाम सीमा विवाद के से भारत और चीन के रिश्‍तों में जो खिंचाव आया था, उसका प्रभाव अब भी देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों ही खबर सुनने को मिली थी कि भारत-चीन सीमा पर बर्फबारी के दौरान भी चीनी सैनिक तैनात रहेंगे।

 
Have something to say? Post your comment