लॉक डाउन में कैसे और क्यों मनाएं निर्जला एकादशी ?
प्रत्येक वर्ष 24 एकादशियां पड़ती हैं। अधिक मास अर्थात मलमास की अवधि में इनकी संख्या 26 हो जाती हैं। ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता हैै। इस साल यह एकादशी 2 जून ,मंगलवार  को पड़ रही है। वास्तव में यह एकादशी पहली जून सोमवार की  दोपहर 2 बजकर 57 मिनट पर आरंभ हो चुकी है और मंगलवार दोपहर  12 बज कर 05 मिनट तक रहेगी।
National अंतरजातीय विवाहों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायतें
चंडीगढ़। हरियाणा में कई दशकों से विवाद का विषय रहे अंतरजातीय विवाहों के मुद्दे पर हरियाणा की खाप पंचायतें एकजुट हो रही हैं। खापों के प्रतिनिधि अंतरजातीय विवाहों का तो समर्थन कर रहे हैं लेकिन ऑनर किलिंग को रोकने के लिए थ्री जी (गांव, गौत्र व गवांहड) का फार्मूला लागू करने की मांग कर रहे हैं। खापों को इस बात का भी रंज है कि ऑनर किलिंग (इज्जत के लिए हत्या) का दाग अभी तक उनके माथे से नहीं मिटा है। खाप पंचायतों ने दावा किया कि वह न तो आनर किलिंग का समर्थन करती हैं और न ही आनर किलिंग कराती हैं। यदि कोई आनर किलिंग होती है तो वह विशुद्ध रूप से लडक़ी या लडक़े के परिवार वालों का फैसला है, जिसका खापे किसी सूरत में समर्थन नहीं करेंगी।
Haryana लाकॅडाउन में हरियाणा पुलिस ने नशे कारोबारियों पर कसा शिंकजा
चंडीगढ़, 31 मई । हरियाणा पुलिस ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान नशे का कारोबार करने वालों कड़ा शिकंजा कसा। इस दौरान पुलिस ने प्रदेश भर से 506 लोगो को पकड़ कर 326 मामले दर्ज किए गए। पकड़े गए तस्करों से पुलिस ने करोड़ों रुपये मूल्य का 2179 किलोग्राम 327 ग्राम मादक पदार्थ जब्त करने में कामयाबी हासिल की है।
Punjab कोरोना से जंग:अब पंजाब में भी सख्ती, पब्लिक प्लेस पर मास्क न पहनने पर होगा 500 रुपए का जुर्माना
चंडीगढ़। हरियाणा के बाद अब पंजाब ने भी लॉक डाऊन के दौरान नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती बढ़ाने का फैसला लिया है। अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। यह फैसला कोविड-19 के सिलसिले में जारी केंद्र की गाइड लाइंस के संबंध मेें पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। मंत्री ने पूरे प्रदेश में गाइड लाइंस के उल्लंघन से जुड़े मामलों की रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए कहा कि पंजाब को कोरोना महामारी के पंजे से सुरक्षित रखने के लिए जुर्मानों में वृद्धि करने और ज्यादा सख्त बनाने की जरूरत है।  
National कबूतरबाजी का शिकार होकर अमेरिका गए थे हरियाणवी, 70 थानों में एफआईआर दर्ज
चंडीगढ़। अपनी जमीनें गिरवीं रखकर अमेरिका गए हरियाणा वासियों ने इंसाफ के लिए अब पुलिस से गुहार लगाई है। गृहमंत्रालय के निर्देशों पर हरियाणा के 70 लोगों ने प्रदेश के विभिन्न पुलिस थानों में उन फर्जी ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। सभी युवक कबूतरबाजों को मोटी रकम देकर गैर कानूनी ढंग से अमेरिका गए थे और वहां पकड़े गए तथा जेल में डाल दिए गए।
Haryana रोहतक के गांव में था भूकंप का केंद्र, ग्रामीणों को पता ही नहीं लगा
चंडीगढ़। शुक्रवार की रात हरियाणा के करीब एक दर्जन जिलों में भूकंप के झटकों से लोग दहल गए। भूकंप की आहट होते ही लोग घरों को छोड़कर सड़कों पर आ गए। काफी समय तक लोग खुले मैदान में रहे। शुक्रवार की रात 9.08 बजे हरियाणा में भूकंप आया। जिसकी तीव्रता 4.6 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र बिंदु रोहतक का गांव अटायल था। दिलचस्प बात यह है कि आसपास के इलाकों में भूकंप काो लेकर काफी शोर रहा लेकिन इस गांव में किसी को भी नहीं पता चला। ग्रामीणों की दिनचर्या सामान्य की भांति रही। टीवी चैनलों पर खबर आने के बाद ही ग्रामीणों को इस बारे में पता चला।